प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना: एक विस्तृत गाइड | PMJJBY in Hindi
Close
Close

Buy a Life Insurance Plan in a few clicks

Now you can buy life insurance plan online.

Kotak e-Term Plan

Protect Your family’s financial future with Kotak e-Term Plan. Know more

Kotak Assured Savings Plan

A plan that offer guaranteed returns and financial protection for your family. Know more

Kotak Guaranteed Savings Plan

A plan that offers long term savings and insurance in one premium. Know more

Kotak e-Invest

Insurance and investment in one plan with Kotak e-Invest. Know more

Kotak Health Shield

Insurance against medical expenses related to heart, brain, liver and Cancer. Know more

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना: एक विस्तृत गाइड

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना: एक विस्तृत गाइड
  • 11th Aug 2022 |
  • 2,727

प्योर टर्म लाइफ इंश्योरेंस एक लाभदायक वित्तीय प्रोडक्ट है जो पूरी तरह से लाइफ कवरेज के लिए समर्पित है और इसमें कोई निवेश शामिल नहीं है। प्योर टर्म लाइफ इंश्योरेंस के लाभों का दावा केवल पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में नामांकित व्यक्ति द्वारा किया जाता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) ऐसी ही एक सरकार समर्थित प्योर टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है। यह एक ऐसी सरकारी नीति है जो सुनिश्चित करती है की अधिकांश भारतीय आबादी अपने दुर्भाग्यपूर्ण निधन के मामले में अपने परिवार की वित्तीय स्थिरता के लिए टर्म लाइफ इंश्योरेंस का लाभ ले सकती है।

आइए पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में और अधिक समझें और इसकी नीति से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बातों के अलावा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के फायदे पर चर्चा करें।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है?

पीएमजेजेबीवाई का फुल फॉर्म प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना है। यह एक शुद्ध टर्म लाइफ इन्शुरन्स है जिसमें कोई निवेश तत्व नहीं है। भारत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों या गरीबी रेखा से नीचे के व्यक्तियों की वित्तीय स्थिति की सुरक्षा के लिए इस पॉलिसी का निर्माण किया।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी केवल एक विशिष्ट अवधि के लिए जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है। इस पॉलिसी के मामले में, यह अवधि केवल एक वर्ष के लिए वैध है और इसे सालाना नवीनीकृत किया जा सकता है।

PMJJBY विवरण

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के विवरण के बारे में सब कुछ जानना पॉलिसीधारकों के लिए पॉलिसी की सूक्ष्म बारीकियों को समझने और इसके लाभों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह योजना किसी भी कारण से होने वाली निधन के लिए जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है। यह एक साल का कवर है जिसे सालाना रिन्यू किया जाता है। यह योजना विभिन्न जीवन बीमा प्रदाताओं द्वारा प्रदान/प्रबंधित किया जाता है जो इस उद्देश्य के लिए आवश्यक तुलनीय शर्तों, बैंकों और डाकघर के साथ अनुमतियों और समझौतों पर उत्पाद प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

एक व्यक्ति को प्रत्येक वर्ष (1 जून से 31 मई) PMJJBY पॉलिसी विवरण चुनना होता है। वह जारी रखने के लिए दीर्घकालिक विकल्प देना भी चुन सकते हैं; ऐसे मामले में, बैंक साल में एक बार खाते से स्वतः डेबिट कर देगा। सरकार के अनुसार, इस कार्यक्रम में नामांकन करने के लिए केवल आपके आधार कार्ड की एक प्रति की आवश्यकता होती है।

सभी व्यक्ति जिनके पास बैंक खाता है और जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच है, इस जीवन बीमा योजना के लिए पात्र हैं। हालांकि, जो लोग 50 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले योजना में नामांकन करते हैं, वे पीएमजेजेबीवाई योजना विवरण के तहत प्रीमियम के भुगतान के साथ 55 वर्ष की आयु तक अपने जीवन बीमा कवरेज को बनाए रख सकते हैं।

330 रुपये की बीमा योजना के विवरण का पालन करना अनिवार्य है, और एक ही भुगतान में राशि अपने आप डेबिट हो जाएगी। प्रीमियम के भुगतान के लिए बैंक स्वचालित रूप से ग्राहकों (पॉलिसीधारकों) के खाते से डेबिट कर देगा।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पात्रता मानदंड

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का चयन करने के लिए, आपको योजना की पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। आइए वित्तीय सेवा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के विवरण में उल्लिखित पात्रता मानदंड देखें।

1. यह पॉलिसी 18 वर्ष से 50 वर्ष आयु वर्ग के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है।

2. पॉलिसी खरीदने के इच्छुक व्यक्तियों के पास एक बचत बैंक खाता होना चाहिए।

3. उन्हें अपने बैंक खाते में ऑटो-डेबिट में शामिल होने या सक्षम करने के लिए सहमति साझा करने के लिए तैयार होना चाहिए।

4. उनके पास आधार कार्ड होना चाहिए।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की सर्वोत्तम विशेषताएं

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना जैसे टर्म लाइफ इंश्योरेंस मुख्य रूप से पॉलिसीधारक के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के मामले में नामांकित व्यक्ति का समर्थन करने के लिए बनाए जाते हैं। आइए प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शीर्ष विशेषताओं पर एक नज़र डालें:

मापदंड

विवरण

कार्यकाल

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के मामले में, पॉलिसी की अवधि एक वर्ष है। क्यूंकि यह एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस है, इसे पॉलिसीधारक के 55 वर्ष की आयु तक वार्षिक रूप से नवीनीकृत किया जा सकता है। यदि पॉलिसीधारक ऑप्ट आउट करता है, तो वे प्रीमियम का भुगतान करके और एक प्रामाणिक स्वास्थ्य प्रमाण पत्र प्रदान करके इस योजना में शामिल हो सकते हैं।

कवरेज

नामांकित व्यक्ति पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में मृत्यु लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है। प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की कवरेज दावा प्रक्रिया सरल और परेशानी मुक्त है।

बीमा किस्त (प्रीमियम)

इस योजना पर दिया जाने वाला प्रीमियम बहुत कम है। एक साल के कवरेज के बदले में, पॉलिसीधारक को ₹436/- प्रति वर्ष की राशि का भुगतान करना होता है। इसके लिए 18 से 50 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

टैक्स लाभ

पॉलिसीधारक आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर छूट (टैक्स डिडक्शन) के लिए पात्र है। इसके अलावा, कवरेज के दावे भी कर-मुक्त होते हैं।

भुगतान का प्रकार

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए ऑटो-डेबिट की सहमति से एक बचत बैंक खाता अनिवार्य है। पीएमजेजेबीवाई के पॉलिसीधारक के पास अपने प्रीमियम का भुगतान करने का यही एकमात्र तरीका है।

भुगतान/नवीकरण चक्र

यह योजना 1 जून से 31 मई तक काम करती है। पॉलिसीधारक को प्रीमियम नवीनीकरण का मौका 25 मई से 31 मई तक दिया जाता है, और राशि बैंक खाते से स्वतः डेबिट हो जाती है।

समाप्ति कारक

एक पॉलिसीधारक पॉलिसी समाप्ति अनुरोध जमा करके अपनी पॉलिसी को समाप्त करने का विकल्प चुन सकता है। हालांकि, आपकी पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना तब भी समाप्त हो जाती है जब आपके पास इस पॉलिसी से जुड़े आपके बैंक खाते में नवीनीकृत करने के लिए पर्याप्त शेष राशि नहीं होती।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ इस प्रकार हैं:

डेथ बेनिफिट

जीवन ज्योति पॉलिसी पॉलिसीधारक को लाभ देती है और आकस्मिक मृत्यु के दौरान ₹2 लाख तक का भुगतान देती है।

कर लाभ

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में किए गए किसी भी निवेश के लिए 1961 के आयकर अधिनियम की धारा 80C द्वारा कवर किया गया है। हालाँकि, इन कानूनों में बदलाव किया जा सकता है। इसलिए, पॉलिसीधारकों को सलाह दी जाती है कि वह किसी भी नीतिगत सुधार और कानून में संशोधन पर ध्यान दें।

जोखिम कवरेज

जीवन के लिए सभी संभावित खतरों को कवर किया गया है। जीवन ज्योति बीमा योजना के मृत्यु लाभ का भुगतान पॉलिसी के लाभार्थियों को उस स्थिति में किया जाता है जब पॉलिसीधारक की मृत्यु किसी भी कारण से हो जाती है। नामांकन की तारीख के 45 दिन बाद, कवरेज शुरू होता है। हालांकि, अगर उन 45 दिनों के दौरान दुर्घटना से संबंधित मौत होती है, तो कुल सुनिश्चित राशि का भुगतान किया जाएगा।

कार्यकाल

यदि किसी कारण से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी के लाभार्थियों को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है। नामांकन के दिन से, कवरेज प्रदान की जाती है। हालांकि, उन 45 दिनों के भीतर दुर्घटना से संबंधित मौत होने पर पूरी सुनिश्चित राशि का भुगतान किया जाएगा।

निष्कर्ष

इस तरह की प्रमुख विशेषताओं और लेन-देन और भुगतान में आसानी के साथ, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के फायदे अनेक हैं। विशेष रूप से निम्न-आय वर्ग के लोगों या गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए यह योजना एक महान जीवन बीमा योजना है। यह योजना न केवल पॉलिसीधारक या परिवार के एक कमाऊ सदस्य की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवारों को वित्तीय रूप से सक्षम करेती है बल्कि साथ ही साथ आय के अन्य स्रोत की तलाश करने के लिए पर्याप्त अवधि के लिए उनका समर्थन भी करती है। हालांकि, चुनने से पहले पॉलिसी के नियमों और शर्तों को पढ़ने की सलाह दी जाती है। प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि उन्हें बाजार में अन्य पॉलिसियों की तुलना में न्यूनतम राशि पर अच्छा कवरेज मिल जाता है।

Kotak e-Term Plan

Download Brochure

Features

  • Nominal Cost
  • Multiple Plan Options
  • Flexible Payout Options
  • Critical Illness Rider
  • Tax Savings
  • Long term Coverage

Ref. No. KLI/22-23/E-BB/492

T&C

Browse our library of resources

- A Consumer Education Initiative series by Kotak Life

Similar Articles